धूम्रपान छोड़ते ही फेफड़े की जादुई ताकत शुरू कर देती है खराब कोशिकाओं की मरम्मत

कैंपबेल (अमेरिका). नई रिसर्च के अनुसार मनुष्य के फेफड़ों में जादुई शक्ति होती है। यदि आप सालों से धूम्रपान कर रहे हैं और आज से ही इसे छोड़ देते हैं, तो फेफड़ों की जादुई शक्ति खराब हुई कोशिकाओं को दुरुस्त कर देती है, ज्यादा खराब कोशिकाओं को बदल देती है। यह शक्ति आपको फेफड़े के कैंसर से भी बचाती है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और वेलकम सेंगर इंस्टीट्यूट ने एक शोध के जरिये यह जानकारी दी है कि लंबे समय तक धूम्रपान करने से कोशिकाओं के गुणों में बदलाव आ जाता है। डॉ. पीटर कैंपबेल जो कि शोध के प्रमुख लेखक भी हैं, ने बताया कि जैसे ही आप पूरी तरह धूम्रपान छोड़ने का निर्णय लेते हैं, उसी क्षण से आपको इसके फायदे मिलना शुरू हो जाते हैं। इसके बाद फेफड़े को कुदतर द्वारा दी गई जादुई शक्ति से फेफड़ा अपनी खराब कोशिकाओं को बदलना शुरू कर देता है। खास बात यह है कि नई कोशिकाएं पूरी तरह स्वस्थ होती हैं। इस प्रक्रिया को हमने फेफड़ों की जादुई ताकत नाम दिया है।

फेफड़ों की बायोप्सी कर विश्लेषण किया गया

  • नेचर पत्रिका में प्रकाशित इस शोध के अनुसार, वैज्ञानिकों ने 16 लोगों को शामिल किया। इनमें लंबे समय से धूम्रपान कर रहे, धूम्रपान छोड़ चुके, कभी धूम्रपान नहीं करने वाले और कुछ बच्चे शामिल थे। इन सभी के फेफड़ों की बायोप्सी की गई फिर उसका विश्लेषण किया गया।
  • शोधकर्ताओं को धूम्रपान करने वालों की कोशिकाओं में करीब 10 हजार अतिरिक्त आनुवंशिक बदलाव देखने को मिले जो तंबाकू और उसके रसायनों से पैदा हुए थे। खराब हुई एक-चौथाई कोशिकाओं में एक ऐसा बदलाव नजर आया जो कैंसर की ओर इशारा कर रहा था। वहीं, धूम्रपान छोड़ चुके लोगों में ऐसी कोशिकाओं की संख्या कम थी। उनकी कोशिकाओं काफी हद तक कभी धूम्रपान नहीं करने वाले लोगों के जैसी थीं। यानी समय के साथ उनकी खराब कोशिकाएं स्वस्थ हो रही थीं। डॉ. पीटर का कहना है कि धूम्रपान की आदत कितनी भी पुरानी क्यों न हो, इसे छोड़ देने में ही भलाई है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लंबे समय तक धूम्रपान करने से कोशिकाओं के गुणों में बदलाव आ जाता है।


source https://www.bhaskar.com/interesting/news/magical-strength-of-lungs-starts-repairing-bad-cells-as-soon-as-you-quit-smoking-126686878.html

Post a Comment

Previous Post Next Post